home page

PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी 24 मार्च को करेंगे वन वर्ल्ड टीबी समिट में शिरकत;देंगे 1,780 करोड़ का तोहफा

PM Modi Varanasi Visit: PM Modi will attend One World TB Summit on March 24; will give a gift of 1,780 crores
 | 
PM Modi Varanasi Visit: PM Modi will attend One World TB Summit on March 24; will give a gift of 1,780 crores


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वन वर्ल्ड टीबी समिट में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी 1,780 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत वाले कई प्राेजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे. पीएमओ के एक बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व क्षयरोग (टीबी) दिवस के मौके परअपने संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र समर्थित संगठन स्टॉप टीबी पार्टनरशिप की ओर से आयोजित वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे.


पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में संक्षिप्त टीबी रोकथाम उपचार (TPT) की आधिकारिक शुरुआत के रूप में टीबी मुक्त पंचायत समेत अनेक परियोजनाओं और टीवी रोग के लिए एक परिवार केंद्रित देखभाल मॉडल का भी शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व क्षयरोग (टीबी) दिवस के मौके पर देश की सालाना टीबी रिपोर्ट 2023 भी जारी करेंगे. टीबी की बीमारी को खत्म करने की दिशा में काम कर रहे देश के चयनित राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और जिलों को सम्मानित्त भी करेंगे.


मार्च 2018 में नई दिल्ली में आयोजित एंड टीबी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्धारित समय से पांच साल पहले 2025 तक टीबी से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भारत का आह्वान किया था.

1,780 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं रखेंगे नींव
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 1,780 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक यात्री रोपवे की आधारशिला भी रखेंगे. बताया गया कि इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 645 करोड़ रुपये आएगी. रोपवे प्रणाली 3.75 किलोमीटर लंबी होगी जिसमें पांच स्टेशन होंगे. इससे पर्यटकों, तीर्थयात्रियों एवं स्थानीय लोगों के लिए आवाजाही आसान होगी.

‘वाराणसी के लोगों का जीवन सुलभ बनाने के प्रयास’
पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, वन वर्ल्ड टीबी समिट इन लक्ष्यों पर और विचार-विमर्श का अवसर प्रदान करेगी जहां देश अपने उद्देश्यों की प्राप्ति की ओर बढ़ रहा है. बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपिछले नौ साल में वाराणसी का कायाकल्प करने और शहर में और उसके आसपास रहने वाले लोगों का जीवन सुलभ बनाने पर खास ध्यान दिया है.

प्रधानमंत्री नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे, जिसका निर्माण 300 करोड़ रुपये से अधिक लागत से किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी खेलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का शिलान्यास भी करेंगे.

19 पेयजल योजनाओं का लोकार्पण, तीन लाख से अधिक लोगों को मिलेगा लाभ
प्रधानमंत्री हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा निर्मित सेवापुरी के इसरवर गांव में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे. जल जीवन मिशन के तहत प्रधानमंत्री मोदी 19 पेयजल योजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिससे 63 पंचायत के तीन लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा. ग्रामीण पेयजल प्रणाली को और मजबूत करने के क्रम में मोदी इस मिशन के तहत 59 पेयजल योजनाओं का शिलान्यास करेंगे.