home page

भारतीय मूल की निक्की हेली लड़ेगी अमरीका के अगले राष्ट्रपति का चुनाव

 | 
w

Newz World Hindi's,US President polls: भारतीय मूल की अमरीकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने संयुक्त राज्य अमरीका (US) में 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव (President polls)को लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने दावेदारी पेश करते हुए कहा कि "मैं निक्की हेली हूं और मैं राष्ट्रपति के लिए दौड़ रही हूं।" निक्की दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत रह चुकी हैं। 

राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी पेश करने के साथ ही निक्की हेली nikki haley रिपब्लिकन नामांकन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप Donald Trump लिए बड़ी चुनौती बन गई हैं।  दो साल पहले निक्की हेली ने कहा था कि वह 2024 में अपने पूर्व बॉस यानी डोनल्ड ट्रंप को चुनौती नहीं देंगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में राष्ट्रपति का अगला चुनाव 5 नवंबर 2024 में होने जा रहा है।

अमृतसर से हैं संबंध
51 वर्षीय निक्की का जन्म 20 जनवरी 1972 को साउथ कैरोलिना के बामबर्ग में हुआ था। उसके माता-पिता अजीत सिंह रंधावा और मां राज कौर रंधावा पंजाब के अमृतसर से अमरीका जाकर बस गए थे। निक्की के पिता ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में काम किया है। उनकी मां ने दिल्ली विश्वविद्यालय में कानून की पढ़ाई की है।

1996 में विलियम माइकल हेली से की शादी
निक्की हेली ने क्लेमसन यूनिवर्सिटी Clemson University से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और एक अपशिष्ट प्रबंधन कंपनी के लिए काम करने के बाद, वह मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में पारिवारिक बिजनेस में शामिल हो गई। उन्होंने 1996 में विलियम माइकल हेली William Michael Haley से शादी की, जो साउथ कैरोलिना आर्मी नेशनल गार्ड में एक कमीशन अधिकारी हैं।

जनवरी में दिये थे चुनाव लड़ने के संकेत
निकी nikki haley ने घोषणा के पहले अमरीका के फॉक्स न्यूज fox news को पिछले महीने जनवरी में इंटरव्यू देते हुए चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे। इंटरव्यू में जब निक्की हेली  nikki haley से पूछा गया था कि क्या वो 2024 का अमरीका के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने जा रही हैं? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि "ये न्यू जेनरेशन का वक्त है, यह नई लीडरशिप का वक्त है और यह हमारे देश को वापस लेने का वक्त है। अमेरिका लड़ाई के लिए तैयार है और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं।" इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि "अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन Joe Biden दूसरे कार्यकाल के हकदार नहीं हैं, रिपब्लिकन को सरकार में वापस लाने की जरूरत है। जो लीडरशिप कर सकती है और चुनाव जीत सकती है।"
# Nikki Haley